Q. एक बालक किसी खिलाड़ी को देखकर विचार करता है, कि मैने इसे कहीं देखा है- वह कौनसी अवस्था में हैं ?

अर्द्धचेतन

Q. अध्यापक द्वारा विद्यार्थी से प्रश्न पूछने पर वह अचानक कहता है, “क्या सर” बालक मन की किस अवस्था में है?

अर्द्धचेतन

Q. निम्न में से कौन मनोवैज्ञानिक नहीं है?

जॉन डीवी

Q. शिक्षा मनोविज्ञान अध्ययन का उद्देश्य हैं?

विद्यार्थियों द्वारा किसी बात के सीखे जाने को प्रभावित करना ।

Q. मनोविज्ञान के उपयोग की कठिनाई हैं?

मनोवैज्ञानिक परीक्षण मूल्य की दृष्टि से इतने महंगे होते हैं कि सभी पाठशालाओं में उन्हें उपलब्ध नहीं कराया जा सकता।

Q. शिक्षा मनोविज्ञान की प्रकृति के सम्बन्ध में कहा जा सकता हैं?

यह सर्वव्यापी है तो सार्वभौमिक भी

Q. मनोविज्ञान शिक्षा के क्षेत्र में सहायता देता है तथा स्पष्ट करता हैं ।

शिक्षा के उद्देश्यों की संभावना ।

Q. शिक्षा-मनोविज्ञान का मूल उद्देश्य हैं?

विद्यार्थियों की योग्यताएं एवं क्षमताओं को ध्यान में रखते हुए उनके द्वारा किसी बात को सीखे जाने से संबंधित बात को प्रभावित करता है।

Q. निम्न में से मन का कौनसा भाग फ्रायड ने बताया।

उपर्युक्त सभी

Q. कक्षा में अध्यापक द्वारा विद्यार्थी से प्रश्न पूछने पर वह तुरन्त गलत जवाब देता है बालक मन की कौन सी अवस्था में है।

चेतन